लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है – 2024

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है :- हेलो डियर Sister आप सभी का स्वागत है फिर से एक नया आर्टिकल में जितने भी Sister लोग से हैं वह भारतीय सेवा में जाना चाहते हैं उन लोग के पूरे सटीक जानकारी और कितना परिक्षण होता है पूरा का सही जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को बताया जाएगा

पहले लड़कियों को सैनिक में भर्ती करना allow नहीं था अभी से 30 वर्ष पहले से यह नियम लगा है. कि भारतीय सैनिक में लड़कियां भी शामिल हो सकती है यानी की 1992 में यह नियम बनाया गया

कि रणक्षेत्र में भी भारतीय महिलाओं को शामिल किया जाएगा इसमें सेना ,नौसेना और वायु सेवा तीनों को शामिल करने का भाषण का दौरान अनुमति मिला और sister लोगों के लिए अपने करियर बनाने का मौका मिल गया चलिए Sister तब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है इसकी पूरी जानकारी देते हैं आप मेरे साथ बने रहिए.

Table of Contents

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

डियर Sister अगर आप भारतीय सैनिक में जाना चाहते हैं तो देखिए लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है आपको कम से कम दसवीं तक पढ़ना अनिवार्य है तभी आप इसके लिए Form का अप्लाई कर सकते हैं

और दूसरा शर्त इसमें होता है कि कुल नंबर आपका कम से कम 45% हो मैट्रिक के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर और तीसरा शर्त ये होता हैं.प्रत्येक विषय में कम से कम 33% नंबरों के साथ स्टूडेंट पास होना चाहिए तब आप भारतीय सैनिक का फॉर्म भर सकते हैं

अगर सिर्फ आप 10वीं से फार्म भरेंगे तब आप सिर्फ GD (General Duty) और Trademan पोस्ट के लिए ही आवेदन कर सकते हैं नहीं तो Clerk और Technician के लिए आपको इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है वह भी Science Stream से तभी आप क्लर्क और इलेक्ट्रिशियन का आवेदन कर सकते हैं और उसकी प्रक्रिया के अनुसार उसमे शामिल हो सकते है.

आयु सीमा (Age Limit) और उच्चाई (Hight)

डियर Sister अब बात कर लेते हैं आपकी उम्र के बारे में देखिए लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है इसमें लड़कियों के लिए कम से कम 17.5 वर्ष चाहिए .

और अधिकतम 23 वर्ष तक वह भारतीय सैनिक के जनरल ड्यूटी और ट्रेडमैन के पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं लड़कों के लिए भी कोई उम्र सीमा में बदलाव नहीं है उसके लिए भी इतना ही है.

अब बात कर लेते हैं लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है उन लोगों को हाइट का बात करें तो 162 सेंटीमीटर होना चाहिए कम से कम तब वह भारतीय समय में भर्ती होने के लिए एलिजिबल होंगे

स्वास्थ्य और फिटनेस (Health Fitness)

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

डियर Sister अब बात कर लेते हैं अपनी स्वास्थ्य के बारे में देखिए इसमें आपको 1600 मी का दौड़ लगाना पड़ता है उसके लिए आपको रोज अपने घर पर या आप जहां रह रहे हैं वहां पर प्रेक्टिस करना पड़ता है और अपने हेल्थ को फिट रखने की कोशिश कीजिए जितना हो सके

उतना सुबह आप 1600 मी नहीं 2000 मीटर दूरी दौड़ लगाइए.और अपने बॉडी को मजबूत बनाये उससे क्या होगा कि आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आपका बॉडी फिट रहेगी जितना अधिक बॉडी फिट रहेगा उतना आपका चांस है

सिलेक्शन उसमें हो जाए आपका वजन 40kg से ऊपर और 60 के नीचे होना चाहिए तभी आप भारतीय सैनिक में शामिल हो पाएंगे देखिए लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है फिर आप मेरे साथ बने रहीये. अगले प्रक्रिया की ओर चलते है.

ऑनलाइन आवेदन करें :-लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

डियर Sister ऊपर बताए गए सभी योगत्ताओ से परी पूर्ण हो आप तब आप ऑनलाइन अप्लाई का Date का इंतजार करें जैसे ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो आप कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं एक साइबर कैप से या खुद से भी joinindianarmy.nic.in से आप कर सकते हैं.

फिर आवेदन होता है लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है तब जाकर एक लड़की इंडियन आर्मी में भर्ती होती है फिर उसके बाद फिजिकल टेस्ट का इंतजार करते हैं अप्लाई के बाद एक एडमिट कार्ड आता है जिससे PST होता है चलिए फिर अब आगे की प्रक्रिया के ओर बढ़ते है.

अनिवार्य डक्टमेंट पीएसटी परीक्षण के लिए तैयार है (Compulsery Ducment Ready For PST Testing)

(1) Matrick Marksheet (2) Aadhar Card (3) Pan Card (4) Unmarried Cerificate (5) Character Certificate (6)Residence certificate (7)Cast Certficate (8) Ten Rupees Stamp Paper.

डियर Sister लोग जितना ऊपर डॉक्यूमेंट आप लोगों को बताया गया है उस सभी को बनवाकर PST में जाने से पहले तैयार कर लेना है और हां इतना ध्यान रहे की 6 महीना से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए और Residence सर्टिफिकेट और जो 10 रुपया वाला स्टांप पेपर है वह भी अधिक पुराना नहीं होना चाहिए .

और जो कैरक्टर सर्टिफिकेट है वह भी 6 महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए तभी उसमें आप एलिजिबल होंगे नहीं तो उसमें किसी का वैल्यू नहीं करेगा वह इसीलिए सबको करंट से बनवा कर लेकर जाएगा लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है.

फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card For Physical Test:-PST)

डियर Sister ऑनलाइन आवेदन के कुछ ही दिन के बाद एक Admit card आता है फिजिकल टेस्ट के लिए देखिए एक लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है फिर उसके बाद फिजिकल में होता ये है की 1600 मी का दौड़ होता है उसमें टाइम मिलता है ग्रुप 1 वालों को मिलता है 7 मिनट 30 सेकंड इन लड़कियों को Excellent Group में रखा जाता है .

और दूसरा ग्रुप 2 होता है उसमें 8 मिनट का समय दिया जाता है उन लोगों को Good Group में रखा जाता है दोनों का मतलब क्या होता है की एक्सीलेंट का मतलब हो गया कि उसको 60 नंबर मिलेगा सिर्फ दौड़ से और जो Good की है 8 मिनट में 1600 मीटर दूरी तय किया है उसको 48 नंबर मिलेगा .

उसके बाद 10 फीट लंबा एक Long jump (लंबा) कुदाया जाता है उसमें 24 नंबर मिलता है और एक High Jump (ऊंचाई ) 3 फीट कुदाया जाता है उसके बाद PST प्रक्रिया समाप्त होती है फिर अब उसके बाद मेडिकल होता है तब चलते फिर अगले प्रक्रिया की ओर आप मेरे साथ बने रहिए.

चिकित्सीय परीक्षा (Medical Test) :- लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

मेरे डियर Sister अब आप लोग फिजिकल (PST)पास कर चुके होंगे उसके बाद की प्रक्रिया होती है मेडिकल टेस्ट इसमें होता है कि लड़कियों लोग को इस सब प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है देखिए एक लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है इसमें First में आपका आंखे Test किया जाता है Color विजन नाक, मुंह,हाथ , पैर और आपके बोलने की ध्वनि को test जाता है .

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है
लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

कही तोतला तो नहीं बोल रहे हैं और आपकी सांस लेने नहीं गति को Test किया जाता है कही आप कोई हार्ड का मरीज तो नहीं है आपको फिर ब्लड टेस्ट होता है आपको सुबह 6:00 बजे मेडिकल ऑफिसर अपने अंदर में ले लेते हैं और फिर शाम के 6:00 बजे आपको रिलीज करेंगे.

शाम को आपको पता चलेगा कि आपका मेडिकल फिट हुआ या अनफिट हुआ किसी किसी को कोई प्रॉब्लम होता है छोटा-मोटा उसको रेफर कर दिया जाता है दूसरे मेडिकल सेंटर पर अगर वह स्टूडेंट सच में उसको प्रॉब्लम नहीं है वहां से उसके मेडिकल फिट कर दिया जाता है इस प्रक्रिया को खत्म होने के बाद परीक्षा बाकी रहता है उसको पास करने के बाद आपका सिलेक्शन भारतीय सेना में होता है.

परीक्षा योग्यता (Exam Qualification)

डियर Sister अब आप फिजिकल भी पास कर चुके हैं और मेडिकल भी टेस्ट हो चुका है दोनों कंप्लीट कर चुके हैं फिर अब बारी आती है एक्जाम क्वालीफिकेशन का देखिए एक लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है फिर Exam होगा एडमिट कार्ड मिल जाता है.

मेडिकल में ही एडमिट कार्ड एग्जाम के लिए मिल जाता है परिक्षा पूरे 100 नंबर का होता है उसमें आपका 60 नंबर लाना अनिवार्य है 100 नंबर में आपको 50 प्रश्न मिलता है एक प्रश्न दो नंबर का होता है यह लिखित परीक्षा होता है.

समय दो घंटा मिलता है एग्जाम के लिए फिर उसके बाद 30 से 45 दिन बाद रिजल्ट आता है तब पता चलता है इसका रिजल्ट आया किसका नहीं आया.तब फिर चलिए आगले स्टेज की तरफ आप मेरे साथ बने रहिए.

Result For Selection List Or Merit List

डियर Sister लोग अब देखिए अब आपका PST भी हो चुका है मेडिकल भी हो चुका है और परीक्षा भी दे चुके हैं फिर अब बारी आती है मेरिट लिस्ट इसको कैसे बनाया जाता है आपको तो पता नहीं है इसको जान लीजिए इसको बनाया जाता है सबसे पहले हुआ था.

आपका PST उसमें नंबर मिलता है Excellent वालों को 60 नंबर मिलता है और जो Good मारते हैं उनको 48 नंबर मिलता है उस नंबर को जोड़ लीजिए उसके बाद Long जंप और High जंप 24 नंबर का होता है उसको जोड़ लीजिए और जो 100 नंबर का परीक्षा दिए हैं उसमें आपका कितना नंबर आया है उस नंबर को जोड़कर सबको कैलकुलेट करके एक लिस्ट बनाया जाता है .

जिसको Merit list का नाम दिया जाता है उसे लिस्ट में जितना आदमी का नाम आया और सब किसका सिलेक्शन हो गया इसीलिए इसको Selection List भी कहा जाता है.

निष्कर्ष

डियर Sister मैं अब आज इस आर्टिकल में आप सभी को बताया हूं लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है मैं अपना अनुभव का निचोड़ आप सभी के सामने प्रस्तुत किया हूं मैं आशा करता हूं आप सभी को अच्छा लगा होगा और साथ में उपयोगी साबित हुआ होगा मेरे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद.लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

आर्मी में लड़कियों की दौड़ कितनी होती है?

1600 मी का दौड़ होता है उसमें टाइम मिलता है ग्रुप 1 वालों को मिलता है 7 मिनट 30 सेकंड इन लड़कियों को Excellent Group में रखा जाता है .
और दूसरा ग्रुप 2 होता है उसमें 8 मिनट का समय दिया जाता है उन लोगों को Good Group में रखा जाता है दोनों का मतलब क्या होता है की एक्सीलेंट का मतलब हो गया कि उसको 60 नंबर मिलेगा सिर्फ दौड़ से और जो Good की है 8 मिनट में 1600 मीटर दूरी तय किया है उसको 48 नंबर मिलेगा.

आर्मी में कितनी उम्र चाहिए girl?

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है लड़कियों के लिए कम से कम 17.5 वर्ष चाहिए और अधिकतम 23 वर्ष तक वह भारतीय सैनिक के जनरल ड्यूटी और ट्रेडमैन के पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं लड़कों के लिए भी कोई उम्र सीमा में बदलाव नहीं है उसके लिए भी इतना ही है.

इंडियन आर्मी में लड़कियों का सिलेक्शन कैसे होता है?

सबसे पहले लड़कियों का फिजिकल टेस्ट किया जाता है उसके बाद मेडिकल टेस्ट किया जाता है उसके बाद मेडिकल टेस्ट पास हो जाने के बाद महिलाओं को लिखित परीक्षा ली जाती है उसके बाद मेरिट लिस्ट जारी करके सेलेक्शन किया जाता है.लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है.

आर्मी गर्ल की हाइट कितनी होनी चाहिए?

162 सेंटीमीटर होना चाहिए कम से कम तब वह भारतीय समय में भर्ती होने के लिए एलिजिबल होंगे

आर्मी में सबसे पहले क्या होता है?

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है आर्मी में सबसे पहले PST होता है जिसको फिजिकल टेस्ट कहा जाता है.

आर्मी को हिंदी में क्या बोला जाता है?

आर्मी का हिंदी मतलब सेना होता है.

आर्मी में जाने के लिए 10 में कितना नंबर होना चाहिए?

लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है कुल नंबर आपका कम से कम 45% हो मैट्रिक के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर और
प्रत्येक विषय में कम से कम 33% नंबरों के साथ स्टूडेंट पास होना चाहिए.

आर्मी में कितने एग्जाम होते हैं?

स्टूडेंट को तीन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है सबसे पहले PST होता है दौड़ जिसमें होता है उसके बाद मेडिकल होता है फिर उसके बाद लिखित परीक्षा होता है उसके बाद इसमें सिलेक्शन होता है

sarkariresultspannel.com

4 thoughts on “लड़कियों को आर्मी में जाने के लिए क्या करना पड़ता है – 2024”

Leave a Comment