हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) - 10वीं एग्जाम

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम :- हैलो दोस्तो मैं आशा करता हु आप सभी अच्छे होंगे ,आप सभी का स्वागत है फिर से एक नए आर्टिकल में दोस्तों आपको इस के माध्यम से हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम बताया जाएगा और ये भी बताया जायेगा की आपको ये हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम. उतीर्ण होने के लिए कितने अंक लाने की जरूरत है.इसमें कितना सब्जेक्ट होता है और कौन विधार्थी को टॉप श्रेणी में रखा जाता हैं सब का विस्तार से जानकारी (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) प्राप्त करेंगे तब आप मेरे साथ बने रहिए.

दोस्तों सबसे पहले बात कर लेते है की इसमें कौन कौन विषय होता है फिर उसके बाद हम लोग परीक्षा के तरफ चलेंगे.

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम के अंदर में ये सारी विषय होता है

हिंदी:-

सबसे पहले हिंदी को मैं साधारण और अधिक अंक लाने वाला विषय कहता हूं दोस्तों हिंदी जो है ना यह एक साधारण विषय है यानी आप इसमें जितना ज्यादा ला सकते हो देखिए दोस्तों आप साइंस पूरा साल पढ़ते हो ना फिर भी आपके 90+ अंक नहीं आएंगे यह मेरा वादा है पूरा साल मैथ पढ़ते हो फिर भी 95 प्लस नंबर नहीं ला सकते बहुत दिक्कत होगा मेरे दोस्त लेकिन इसमें एकदम मैं कहता हूं उसका 20% मेहनत करके आप हिंदी में 95 प्लस नंबर ला सकते हो.

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) - 10वीं एग्जाम

कैसे लेकर आओगे मैं बताता हूं तो हमें एक बुक पढ़ना है और एक पाठ में व्याकरण पढ़ना है ठीक है दोस्तों आप सभी को मालूम है जिसमें 24 अध्यायन है लगभग जाकर पूरा पढ़ लीजिए ठीक है उसके बाद कोई दिक्कत नहीं है मैं बता रहा हूं कैसे ठीक है पूरे सिलेबस को इस ढंग से Objective और Subjective में होता है आपको पता है कि हमारे जो बोर्ड में बिहार बोर्ड (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) में ऐसा होता है कि 50% Objective Question होते हैं 50% Subjective इसमें 100 नंबर दिए जाएंगे आप समझ सकते हो कितना आसान है.

जिसमे 50% व्याकरण से रहते हैं व्याकरण जाकर पढ़ लो 50 Question बनाना है तो 100 Question रहेंगे दूसरी बात की ओर चलते है मेरे दोस्तों Subjective से 100 नंबर 50 नंबर कैसे आते हैं तो सब्जेक्टिव में भी दो पार्ट होता है जिसमें पूछा जाएगा.

कि बिरजू महाराज के बारे में बताइए या फिर आपसे पूछा जाएगा की मंगामा के बारे में ठीक है ना या फिर ऐसा पूछेगा कि मंगामा को उसकी बहू के लेकर क्या परेशानी हो रहा था दिक्कत क्या था.

जैसे आ जाएगा बहादुर के बारे में लिखिए बहादुर के बारे में या फिर कोई कविता का कोई लाइन देकर के बोलेगा इसका भावार्थ बताइए.हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम.

दोस्तों तो वहां से आ जाता है 5 अंक 15 अंक बुक से आते हैं 50 में से 15 नंबर बुक से आता है तो 5*2=10 हो गए पांच अंक के प्रश्न दो आते हैं हिंदी में मेरे दोस्त कोई स्टूडेंट फेल नहीं करता है जिसको थोड़ा भी लिखने आता है नाम भी लिखना आता सब पास करता है तो हिंदी में मेरे दोस्त देखो 20 नंबर का गधांश पूछता हैं जिसमे आपको एक कहानी दिया जाएगा उसको आप पढ़ लो उसके नीचे Question के उतर उसी से कर दो तो 20 नंबर के गद्यांश आते हैं.

दोस्तों तो 20 नंबर के गद्यांश में आपके 20 अंक आएगा मैं आपको बताता हूं जैसे कि पिताजी से पैसे मांगने के लिए या फिर अपनी परीक्षा की तैयारी के बारे में बताने के लिए या फिर बच्चों किसी संवाद लिखने के लिए आ सकता है.

तो पांच अंक दोस्तों यहां 15 नंबर बुक से अब बच गए 35 50 ऑब्जेक्टिव और 15 बुक के 65 हो गए ना दोस्तों 35 को देखो दोस्तों गद्यांश भाई साहब मेरे दोस्तों 95 प्लस यानी 95 प्लस मेरे दोस्तों आप लोग इससे भी ज्यादा ला सकते हो और आप मेहनत करोगे तब जितना चाहो आप ला सकते हो.

और इसमें व्याकरण के मुख्य भाग बता देता हु इसमें आपका संज्ञा सर्वनाम लिंग वचन समास कारक के बाद संधि है पढ़ना है ठीक है अनेक शब्दों के लिए एक शब्द विलोम शब्द मुहावरे पढ़ना है ठीक है ये सभी आपको पढ़ना है और दोस्तों आपको ये बता दे आपको इसके पास (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) होने के लिए मात्र 30 अंक चाहिए.

English:-

देखिए दोस्तों 10वी (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) में स्टूडेंट इंग्लिश विषय को कुछ समझते ही नहीं है क्योंकि इंग्लिश का नंबर नहीं मिलता है नंबर मिलता है लेकिन जो टोटल मार्क मिलते हैं उसमें इसका नंबर नहीं जुड़ता है इसलिए बच्चे इस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं तब इसका परिणाम क्या होता है कि बच्चे इंग्लिश में कमजोर हो जाते हैं जिससे उन लोगों को Life टाइम अंग्रेजी से अधिक नॉलेज प्राप्त नहीं होता है इसका भी 100 नंबर का टोटल पेपर होता है.

जिसमें से 50 नंबर का सब्जेक्टिव होता है और 50 नंबर का ऑब्जेक्टिव इसमें से 20 नंबर का ग्रामर होता है और 10 नंबर का Esseay यानी कि निबंध और 10 नंबर का होता है Application लिखने के लिए इसका बहुत नॉर्मली आप जानकारी रखते हैं फिर भी आप पास कर जाएंगे क्योंकि बहुत ही सिंपल Question आता है बच्चे भी इसका उतना ध्यान नहीं रखते हैं पढ़ाई के विषय में तो फ्रेंड्स आप भी नंबर अधिक उठाना इतना चाहते हैं.

तो आप Grammar कंप्लीट कर लीजिए और बुक को कंप्लीट कर लीजिए उसके बाद थोड़ा बहुत Question बैंक का पेपर देख लीजिए आपका और अच्छा खासा नंबर आ जाएगा 90+ तो यह हो गया अंग्रेजी का विवरण ठीक है फ्रेंड्स अब इसमें Passing मार्क नहीं है इसमें आप फेल भी हो जाते हैं या 30 नंबर से आपका कम भी आता है तभी कोई बात नहीं बाकी सब्जेक्ट में आपका सब में 30 से ऊपर होना चाहिए.

क्योंकि हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम में अंग्रेजी को कंपलसरी नहीं रखा है इसको ऑप्शनल जैसे रख रखा है इसलिए फ्रेंड्स इसमें कोई फेल या पास होने वाली बात नहीं है.

Math:-

देखिए दोस्तों आ गया हमारा सबसे जबरदस्त विषय सिर्फ हमारा नहीं जितने भी मेरे प्यारे स्टूडेंट लोग हैं जो दसवीं क्लास की परीक्षा (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) देने वाले हैं 2024 में या आगे भी देने वाले हैं उन सभी के लिए सबसे Most important सब्जेक्ट होता है Math ये बात भी होता हैं कभी कभी बच्चे & स्टूडेंट सबसे अधिक Math पढ़ते हैं और फैल भी हो जाते हैं तो Math तो देखिए उसी का सब का निचोड़ एक लेकर आया हूं जिससे आप सभी को ज्ञात हो जाएगा.

कि किस चैप्टर से कितना नंबर का आता है और किस लेसन में कितना पढ़ना होता है और नीचे साथ में आप सभी को मैं समझाने का कोशिश किया हूं जिसे देखकर आप सभी समझ सकते हैं और आप सभी कोई मेरे बताएं गए पढ़ लेते हैं तो हम दावा करते है (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) आपका 80 परसेंट नंबर आएगा यह जो नीचे आप सभी को मैं ग्राफिक जो बताया हूं यह 80 नंबर का है.

और 20 नंबर का होता है ऑब्जेक्टिव जो कि इन्हीं सभी Question में से आते हैं आप सभी अच्छे से पढ़ लेते हैं तो आपका 80 प्लस नंबर किसी से कटेगा नहीं ठीक है यह तो हो गया.

और इसके पासिंग मार्क पर बात कर लेते हैं इसमें (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) पासिंग मार्क 30 नंबर रखा गया है कम से कम 30 नंबर होगा तब पास कीजिएगा और इसको प्रथम श्रेणी में लाने के लिए आपको 60 नंबर लाना अनिवार्य है तभी आप फर्स्ट डिवीजन से पास (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) करेंगे तो हो गया चलते हैं फिर दूसरे विषय पर तब तक आप मेरे साथ बने रहिए.

संस्कृत:-

दोस्तों संकृत में न आपको 14 चैप्टर है मंगलम से शुरू होता है और शास्त्र पाठ तक जाकर खत्म होता है जिसमें 14 अध्याय हैं सिर्फ इसको पढ़ कर आप ला सकते हैं हो लगभग 50 नंबर 50 नंबर सिर्फ इसको पढ़ के आप ला सकते हैं कैसे दोस्तों तो आगे बढ़ते हैं ऑब्जेक्टिव में अपने देख लिया सारी बुक से यह पढ़ना है.

और आपको Grammer में क्या पढ़ना है ग्रामर में प्यारे दोस्तों कहने के लिए तो बहुत कुछ है पर जो इंपॉर्टेंट है सबसे ज्यादा लिंग,पुरुष, वचन ,लाकर ,लाकर सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है कारक ,इंपॉर्टेंट उपसर्ग है ,प्रत्यय है थोड़ी सी आगे वाक्य और समास क्या है समास संस्कृत में पढ़ना जरूरी है संज्ञा,सर्वनाम ,विशेषण ,क्रिया और अन्य बहुत सारी चीज हैं जो आपको पढ़ना है.

अब देखिए अपने 50 ऑब्जेक्टिव कर लिया अब अब आपका 50 नंबर सब्जेक्टिव से आएगा सब्जेक्टिव में बहुत आसान क्या होता है सबसे पहली बार ध्यान दीजिएगा सबसे पहले आपसे गद्यांश पूछे जाते हैं हिंदी में गद्यांश 20 नंबर का होता है पर संस्कृत में गद्यांश 13 नंबर का होता है.

ठीक है ना इसमें कोई चेंज नहीं है पिछले बार के नियम की तरह 13 नंबर का Question है 7 एवं 6 नंबर का होता है एक है ना पहले वाला गद्यांश 7 नंबर का होगा दूसरा वाला छह नंबर का ठीक है संस्कृत में कुछ लिखा होगा उसको पढ़कर संस्कृत में उत्तर देना है नीचे पद के Question ठीक है दो प्रश्न दिए जाएंगे और दोनों में अथवा रहता है.

दूसरी बात है कि आप पत्र लेखन पत्र लेखन संस्कृत में दो आता है यह थोड़ा सा दिक्कत भरा होता है दो आता है दो दो में से 4 गुना 8 नंबर के आते हैं पत्र लेखन दिए रहेंगे जिसमें से दो बनाना होगा.

किसी एक पर लिखना है वह आप आसानी से हो जाएगा ज्यादा दिक्कत भरा नहीं होता थोड़ा सा मेहनत लगता है ठीक है उसके बाद आता है हमारा क्या ध्यान दीजिए.अनुवाद करना संस्कृत में वाक्य दिया रहेगा उसको हिंदी करना होगा या आपको संस्कृत करना होगा है.

ये चीज ध्यान दीजिएगा प्रश्न उत्तर आठ Qeastion आपको बनाने हैं जो की 12 दिए रहेंगे 12 में से आपको आठ बनाने हैं 12 में से कितने बने आठ बनाने हैं ठीक है और यह हिंदी में ही रहता है और हिंदी में आपको जवाब देना है.

गद्यांश 13 नंबर के होते हैं आप इतने अच्छे नहीं कर पाओगे तो आपके आएंगे 11 नंबर मान लो ठीक है अनुच्छेद 7 के होते हैं दो नंबर कट जाएगा अनुवाद 6 के होते हैं एक नंबर कट जाएगा पत्र लेखन 8 के होते हैं दो नंबर कट जाएगा और पहले बच्चों प्रश्न उत्तर 16 में 16 आएगा फिर भी हमने काट दिया दो नंबर टोटल जोड़कर आता है कितना होता है मेहनत करोगे 90 तक चल जाएगा थोड़ा कम मेहनत करोगे 80 तक रहेगा लेकिन मेहनत करना पड़ेगा.

दोस्तों आपको घर में बताओ दूसरा क्या काम है पढ़ाई के अलावा अभी क्या काम है तुम्हारे पास कुछ भी नहीं है ना कोई पर्व है ना कोई त्यौहार है तुम्हारे लिए तो कुछ नहीं है दूसरे लिए है तो है फिर अगली बार खूब मना लेना अभी तुम पूरी शिद्दत के साथ पढ़ो क्योंकि प्यारे दोस्तों हमने ठाना है (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) कि हमें इस बार कुछ अच्छा करना है.

विज्ञान:-

देखिए दोस्तों यहां पर कोई नई चीज नही है कि आपको समझ नही आयेगा चलिए तब शुरू करते है फिर फिजिक्स के 13 प्रशन ही आते हैं आप अगर जानते हैं तो 25 में 26 में 26 बना दो फिजिक्स के और केमिस्ट्री छोड़ दो तो बच्चों आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है अब हम आपको समझाते हैं Subjective में क्या होता है.


कि इसमें भी तीन विषय है ना आप लोग का बुक है दोस्तों फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो तो इसमें आठ क्वेश्चन दिए रहेंगे दो अंक के प्रश्न 8 में से आपको चार क्वेश्चन बनाना है हां दोस्तों पूरा फिजिक्स पढ़ने के बाद चार प्रशन ही आपके एग्जाम में बनाना है और इसमें आप मनमानी नहीं कर सकते है

इसमें आप आठ में से आठ नहीं बना सकते हो इसमें चार प्रशन ही बनाने पड़ेंगे

दूसरा क्या केमिस्ट्री में से चार Queastion आपको बनाने है दोस्तों 40 नंबर तो है ही सब्जेक्टिव उसमें से मात्र आपको 5 या 6 नंबर वाला Queastion फिजिक्स में दो Question आएगा जिसमें से एक Question बनाना है 6 अंक का फिजिक्स में पूरा इतना चैप्टर पढ़ने के बाद एक Queastion आएगा दोस्तों पूरा बुक पढ़ने के बाद आपको एक Quesation आप जानते हो साइंस ज्ञान का सब्जेक्ट है.


ज्ञान के लिए पढ़ते हैं आगे आपको जॉब की तैयारी करो किसी भी जॉब की तो साइंस आपके लिए रामबाण साबित होगा तो बच्चों क्या इसमें की एक क्वेश्चन 6 नंबर पूछेंगे जैसे कि विद्युत मोटर पूछ ले या फिर श्रेणी क्रम पार्सल ओम का नियम पूछ ले कुछ भी पूछ ले बच्चों एक क्वेश्चन बायोलॉजी का बनाना है यहां पर दो-दो क्वेश्चन मिलेंगे ध्यान रहे.हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम.

इसमें भी दो मिलेगा इसमें भी तो केमिस्ट्री के दोनों बढ़िया बना सकते हो नहीं बना सकते बायोलॉजी का भी आप नहीं बना सकते हो बहुत सारे चीज होते हैं बायोलॉजी में पूछने के लिए लेकिन आएंगे तो कोई दो बनाने के लिए दोस्तों तो मैंने आपको पूरा सिलेबस है बता दिया दोस्तों 20 नंबर का प्रैक्टिकल होता है मैं बता रहा हूं दोस्तों पढ़ने का जुनून है तब आप बहुत आगे हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम जा सकते है.

और दोस्तों आपको ये बता दे आपको इसके पास (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) होने के लिए मात्र 30 अंक चाहिए.

सामाजिक विज्ञान:-

दोस्तों सोशल साइंस के सिलेबस को समझना बहुत आसान है बहुत स्टुडेंट डर जाते हैं की इसमें 5 किताब होता है मैं कहता हूं दोस्तों यह बहुत ही ज्यादा स्कोरिंग सब्जेक्ट है बिल्कुल दोस्तों कैसे मैं आपको बताऊंगा इस सब्जेक्ट में आप 90 प्लस कैसे ला सकते तो 95 प्लस कैसे ला सकते हो.

दोस्तों इसके पीछे रीजन है सिलेबस के समझ करके बढ़िया से पढ़ना आप एक किसी सब्जेक्ट पर ज्यादा समय दे दोगे तो फिर आप फोकस नहीं कर पाओगे ज्यादा नंबर का एग्जाम आपको देना पड़ता है और 20 अंक प्रैक्टिकल होता है प्रैक्टिकल में से आपको 20 नंबर मिल जाएंगे वह अब बातें आती है.

दोस्तों यहां पर हम लोग भाग जाते है कोशिश से दोस्तों 80 नंबर जो आते हैं वह आते हैं 40 नंबर ऑब्जेक्टिव से और 40 नंबर सब्जेक्टिव से यह बात हो रही है बिहार के लिए स्पेशली बिहार के लिए तो 40 क्वेश्चंस आता है सब्जेक्टिव क्वेश्चन आता है ऑब्जेक्टिव का तो इसमें कितने बुक पढ़ने दोस्तों टोटल हमें पांच बुक पढ़ने कितने पांच बुक्स पढ़ने हमको इसमें लेकिन देखो यह जो डिजास्टर मैनेजमेंट है इसके लिए कोई अलग बुक नहीं होता है.

जो हमारे भूगोल होता है उसी के अंदर एक चैप्टर होता है राजनीतिक शास्त्र ,अर्थशास्त्र और आपदा प्रबंधन अंग्रेजी में से हम लोग कहते हैं हिस्ट्री जियोग्राफी इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस भी कहते है.

उसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट वो क्वेश्चंस भूगोल से आते हैं और इतिहास राजनीति से भी 9 आते अर्थशास्त्र से भी लगभग 9 आते हैं पर आपदा से भी चाहे हो सकता है आपके दो-दो ऑप्शन दिए रहते हैं.क्योंकि 80 ऑप्शन 80 क्वेश्चन रहेंगे.आपको 80 ऑब्जेक्टिव दिया जाएगा जिसमें आपको 40 का उतर देना है और 6 क्वेश्चन दिए रहेंगे डबल ऑप्शंस रहता है 6 क्वेश्चंस में से आपको मात्र तीन क्वेश्चन बनाने होते है.

भूगोल से भी आपको आएंगे दोस्तों तीन क्वेश्चन आपको बनाने हैं राजनीतिक शास्त्र में आपको दो क्वेश्चन मात्र दो अंक के बने हैं ठीक है ना पर पूरा इकोनॉमिक्स करके आपको दो बनाने और पूरा डिजास्टर मैनेजमेंट करके आपको दो बनाने हैं चार नंबर के प्रश्न तो चार अंक के प्रश्न जो है ना आपका हिस्ट्री से एक क्वेश्चन आता है ठीक है ना और भूगोल से मेरे दोस्त एक क्वेश्चन आता है उसके बाद राजनीति से भी एक क्वेश्चन आता है और उसके अर्थशास्त्र भी एक क्वेश्चन आते हैं.

19 नंबर का पूरा हिस्ट्री होगा दोस्त 19 नंबर का आपका पूरा ज्योग्राफी होगा 8 17 नंबर का आपका होगा राजनीतिक अर्थशास्त्र और आपके स्कूल से 20 नम्बर प्रेक्टिकल पास करोगे मतलब बहुत आसान है इसमें पास करने के लिए आपको लिख के अपने दम पर 24 अंक लाना पड़ता है 24 नंबर क्योंकि इसका 30% 80 नंबर 30% कितना होता है.

तो 24 नंबर आपको लिख के लाना पड़ता है ठीक है यानी कि ऑब्जेक्टिव सब्जेक्ट के दोनों से मिला के 30 नंबर कम से कम आपको बता दिया है तो दोस्तो इसका भी पासिंग मार्क (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) 30 अंक है.

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम के बाद आपको एक प्रमाण पत्र मिलता है जिसको हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम बोला जाता है और इसका रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे

दोस्तों हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम में 60% वाले को प्रथम श्रेणी में रखा जाता है और स्कूल टॉप के बात होती है तब वो स्कूल के बच्चे के स्कोर पर निर्भर करता है और जिला टॉप 90% + वालो को रखा जाता है 95%+ वाले को राज्य टॉप के (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम) श्रेणी में रखा जाता है

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप सभी को हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम के बारे में बताने के कोशिश किया है मुझे आशा है आपको पसंद आया होगा और साथ में उपयोगी साबित हुआ होगा धन्यवाद.

मैं अपने कक्षा 10 के परिणाम कैसे देख सकता हूं?

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम इसका रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे & biharboardonline.com इसके ऑफिशियल साइट से जाकर कक्षा 10 के परिणाम देख सकते है.

हाई स्कूल का रिजल्ट कैसे देखा जाता है?

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम biharboardonline.com इसके ऑफिशियल साइट से जाकर आप अपना रोल नंबर और रोल कोड डाल कर अपना रिजल्ट्स देख सकते है.

कक्षा 10 का रिजल्ट कैसे चेक करें bseb?

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम BSEB 10th का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल साइट biharboardonline.com पर जाना होगा उसके बाद रिजल्ट्स 2023 लिखा होगा वहा पर क्लिक करे उसके बाद अपना पहचान डाले रोल नंबर रोल कोड फिर देख सकते है.हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम

हाई स्कूल में कौन कौन से विषय होते हैं?

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम दोस्तो हाई स्कूल 9 से शुरू होता है तो 9 &10 दोनो में 5 विषय होता है हिंदी,मैथ,विज्ञान,सामाजिक विज्ञान,इंगलिश सबका अलग अलग किताब है.

हाई स्कूल में कितने नंबर पर पास होते हैं?

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम को पास करने के लिए विधार्थी के प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक आना चाहिए तब स्टूडेंट पास होता है.हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम

क्या मैं 15 दिनों में बोर्ड में 90% स्कोर कर सकता हूं?

हा कर सकते है बल्कि अपने आप पर भरोसा होना चाहिए और पूरे लगन के साथ आपको मेहनत करना चाहिए तब आप जरूर हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम में 90% ला सकते है

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद ये पढाई करें

10वीं के बाद ये पढ़े 100% फ़ायदेमंद साबित होगा

2 thoughts on “हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (एचएससी) – 10वीं एग्जाम – 2024”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *